मंगल केतु में समनता एवं विभेद (Similarities and differences between Mars and Ketu)

मंगल को नवग्रहों में तीसरा स्थान प्राप्त है और केतु को नवम स्थान फिर भी ज्योतिष की पुस्तकों में कई स्थान पर लिखा मिलता है कि मंगल एवं केतु समान फल देने वाले ग्रह हैं (It is said in many jyotish books that Mars and Ketu give similar results). ज्योतिषशास्त्र में मंगल एवं केतु को राहु एवं शनि के समान ही पाप ग्रह कहा जाता है. मंगल एवं केतु दोनों ही उग्र एवं क्रोधी स्वभाव के माने जाते हैं. इनकी प्रकृति अग्नि प्रधान होती है. मंगल एवं केतु एक प्रकृति होने के बावजूद इनमें काफी कुछ अंतर हैं एवं कई विषयों में मंगल केतु एक समान प्रतीत होते हैं.

मंगल एवं केतु में समानता (Similarities between Mars and Ketu)

मंगल व केतु दोनों ही जोशीले ग्रह हैं. लेकिन, इनका जोश अधिक समय तक नहीं रहता है. दूध की उबाल की तरह इनका इनका जोश जितनी चल्दी आसमान छूने लगता है उतनी ही जल्दी वह ठंढ़ा भी हो जाता है. इसलिए, इनसे प्रभावित व्यक्ति अधिक समय तक किसी मुद्दे पर डटे नहीं रहते हैं, जल्दी ही उनके अंदर का उत्साह कम हो जाता है और मुद्दे से हट जाते हैं (People influenced by Mars and Ketu get excited quickly, but also lose the excitement fast). मंगल एवं केतु का यह गुण है कि इन्हें सत्ता सुख काफी पसंद होता है. ये राजनीति में एवं सरकारी मामलों में काफी उन्नति करते हैं. शासित होने की बजाय शासन करना इन्हें रूचिकर लगता है. मंगल एवं केतु दोनों को कष्टकारी, हिंसक, एवं कठोर हृदय वाला गह कहा जाता है. परंतु, ये दोनों ही ग्रह जब देने पर आते हैं तो उदारता की पराकष्ठा दिखाने लगते हैं यानी मान-सम्मान, धन-दौलत से घर भर देते हैं.

मंगल केतु में विभेद (Differences between Mars and Ketu)

मंगल केतु में शनि एवं राहु के समान भौतिक एवं अभौतिक का विभेद है अर्थात मंगल सौर मंडल में एक भौतिक पिण्ड के रूप में मौजूद है जबकि केतु चन्द्र के क्रांतिपथ का वह आभाषीय बिन्दु हैं जहां चन्द्र पृथ्वी के पथ को काटकर दक्षिण की तरफ आगे बढ़ता है. मंगल के दो ग्रह हैं मेष एवं वृश्चिक जबकि केतु की अपनी राशि नहीं है. केतु भी राहु की तरह उस राशि पर अधिकार कर लेता है जिस राशि में वह वर्तमान होता है.

मंगल अपने प्रराक्रम के कारण जब किसी के लिए कुछ करने पर आता है तो उसके लिए प्राण न्यौछावर करने के लिए तैयार रहता है. परंतु, इसके पराक्रम का दूसरा पहलू यह है कि अगर यह दुश्मनी करने पर आ जाए तो प्राण लेने से भी पीछे नहीं हटता है. केतु की भी इसी तरह की विशेषता है कि जब यह त्याग करने पर आता है तो साधुवाद धारण कर लेता है. राजसी सुख-वैभव का त्याग करने में भी इसे वक्त नहीं लगता लेकिन, जब पाने की इच्छा होती है तो अपनी चतुराई एवं कुटनीति से झोपड़ी को भी महल में बदल डालता है.

Comments

  1. Avatar
    rardcig 25 October, 2019 09:52 PM

    hi :) bross :)

  2. Avatar
    TittysBus 12 September, 2019 11:31 PM

    XRumer 19.0 + XEvil 4.0: अभिनव सॉफ्टवेयर जटिल तोड़ने के लिए किसी भी कैप्चा 1. शक्तिशाली न्यूरॉन: जेविल ओसीआर कैप्चा के विभिन्न प्रकार के 12000 से अधिक हल कर सकते हैं, लोकप्रिय के इस तरह के सहित, गूगल कैप्चा की वापसी वी 2, वी 3 की तरह (में 4.0 अल्ट्रा केवल!), Captcha.Com, SolveMedia, बिंग-कैप्चा, Facebook-कैप्चा और Bitfinex-कैप्चा, Yandex-कैप्चा, DLE-कैप्चा, VBulletin-कैप्चा, और का एक बहुत अन्य प्रकार! 2. बहुत ही उच्च गति और परिशुद्धता: 0.01 मान्यता गति ।. छवि प्रति 0.02 सेकंड (लेकिन डेमो संस्करण में केवल 1 सेकंड!), जेविल बाईपास और उच्च परिशुद्धता के साथ कैप्चा की व्यापक प्रकार भूत हल कर सकते हैं, कठिनाई, विरूपण, शोर, फोंट, रंग के आधार के बिना । 3. बहुत सरल यूआई: सिर्फ 3 मुख्य बटन मान्यता शुरू करने के लिए, तो एसएवीआईएल आसानी से एसईओ, एस एम एम, एनालिटिक्स की एक विस्तृत भूत कार्यक्रमों के साथ उपयोग करने के लिए, बड़े पैमाने पर ऑटो-पंजीकरण/पोस्टिंग/भेजने/Bruteforcing/CryptoCurrency खनन कार्यक्रमों. इच्छुक हैं? ;) बस गूगल "मुक्त करने के लिए ज़ीविल"में खोज करते हैं ।

  3. Avatar
    Astrolok 05 October, 2018 05:26 PM

    Nice article. Thanks for sharing..... "Astrolok" is starting a new batch of "Astro Mani- 6 Months vedic astrology course" from 16th Nov. 2018. For more details visit - https://astrolok.in/ Email - astrolok.vedic@gmail.com Contact at - +91 9174822333

Leave a reply

Most Recent

  • rQfCYuALwigRvG: mTcYHlPnqBuCM
  • AuyZSfrOm: VGOQntYIif
  • Yuriko Wauford: Inquiry from Los Angeles City, CA Hello, I know you’re very busy, but browsing your website I've got a vision how I could bring you more clients from the internet because this is something I already did before for a company like yours. If 5 minutes of your time isn’t too much to ask, email me back. Thanks for consideration, Yuriko Wauford Personal Email: YurikoWauford@outlook.com Company: Longtailpro Address: Two California Plaza, 351 S Grand Ave, Los Angeles, CA 90071
  • rardcig: hi :) bross :)
  • 3win8 download: Contests are another method you effectively market your site. In order to put up good content with your blog. Blogs really are a labour of affection that requires time, effort and often brain-power. https://918kiss.poker/casino-games/67-3win8